दिलीप सांघवी: द मैन बिहाइंड द राइज़ ऑफ़ सन फार्मास्युटिकल्स

- Advertisement -
Share

दिलीप सांघवी ने सन फार्मास्युटिकल्स की स्थापना की और भारत के सबसे अमीर व्यापारियों में से एक हैं। 2016 में, उन्हें भारत सरकार से चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री मिला। इंडिया टुडे की 2017 की दुनिया में भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में उन्हें 8वां स्थान दिया गया था। फोर्ब्स ने उन्हें अक्टूबर 2019 तक $ 6.9 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ भारत के 12 वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया। 2021 तक, उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $ 16 बिलियन है।

दिलीप का जन्म गुजरात के अमरेली में शांतिलालसांघवी और कुमुद सांघवी के घर हुआ था और वह एक जैन परिवार से हैं। बाद में वह अपने माता-पिता के साथ कलकत्ता के बुराबाजार में रहने लगे। उन्होंने विभा सांघवी से शादी की है और इस जोड़े के दो बच्चे हैं, आलोक और विधि। दोनों बच्चे उनकी कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स में काम करते हैं। दिलीप ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जे.जे. अजमेरा हाई स्कूल। उन्होंने आगे भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से वाणिज्य स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

दिलीप ने 1983 में अपनी फार्मास्यूटिकल्स कंपनी शुरू की। उनकी कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स जेनेरिक दवाओं, टीकों, डायग्नोस्टिक्स, कॉन्टैक्ट लेंस और जानवरों के स्वास्थ्य के लिए उत्पाद बनाती है। उन्हें 2018 में भारत सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक की 21 सदस्यीय केंद्रीय बोर्ड समिति के रूप में नियुक्त किया गया था। वह आईआईटी बॉम्बे में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के रूप में बैठे हैं। 2017 में, उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में रोड्स छात्रवृत्ति कार्यक्रम का ट्रस्टी बनाया गया था। भारतीय पत्रकार सोमा दास ने 2019 में दिलीप सांघवी की जीवनी “द रिलक्टेंट बिलियनेयर” लिखी है। नवंबर 2019 में, पुस्तक को सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय श्रेणी में टाटा लिटरेचर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।

दिलीप कोलकाता में अपने थोक जेनेरिक दवाओं के कारोबार में अपने पिता की मदद करता था। अंततः उन्हें एक व्यवसाय स्थापित करने का विचार आया, जिसके माध्यम से वे दूसरों के उत्पादों को बेचने के बजाय अपनी दवाओं का निर्माण कर सकते हैं। इसके बाद उन्होंने 1982 में रुपये की पूंजी के साथ सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज की स्थापना की। शुरू में एक मनोरोग दवा के साथ वापी में 10,000। उन्होंने शुरुआत में मानसिक बीमारियों के इलाज के लिए केवल पांच उत्पादों का इस्तेमाल किया। धीरे-धीरे, कंपनी ने कार्डियोलॉजी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी उत्पादों में कदम रखा। आज, यह भारत में सबसे बड़ी क्रॉनिक प्रिस्क्रिप्शन कंपनी के रूप में पहचानी जाती है। यह मनोरोग, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी में भी मार्केट लीडर है।

सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। कंपनी भारत और यू.एस. में प्रमुख रूप से फार्मास्यूटिकल सामग्री और फॉर्मूलेशन बनाती और बेचती है। दिलीप ने 1983 में सन फार्मास्युटिकल्स की स्थापना की और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य किया। टेवा फार्मास्युटिकल्स के पूर्व सीईओ, इज़राइल माकोव ने 2012 में सन फार्मास्युटिकल्स के सीईओ के रूप में उनकी जगह ली। दिलीप ने सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

घाटे में चल रही अमेरिकी कंपनी काराको फार्मा को सन फार्मास्युटिकल्स ने संयुक्त राज्य में अपनी पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से अधिग्रहित किया था। सन 2007 में सन ने इजरायल की टैरो फार्मा का अधिग्रहण किया था। एक सौदा हुआ था जिसमें कहा गया था कि सन भारतीय दवा कंपनी रैनबैक्सी के सभी शेयरों का अधिग्रहण करेगा। रैनबैक्सी में बहुसंख्यक शेयरधारक दाइची सैंक्यो ने सन स्टॉक में 3.2 बिलियन डॉलर के लिए सहमति व्यक्त की और रैनबैक्सी ऋण में 800 मिलियन डॉलर लेगी। 2014 में रैनबैक्सी के अधिग्रहण ने सन फार्मास्युटिकल्स को विजयी बना दिया। हालांकि, यह सौदा मार्च 2015 में बंद हो गया और सन भारत की सबसे बड़ी दवा कंपनी बन गई और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई। गौरतलब है कि दाइची सन में दूसरी सबसे बड़ी शेयरधारक बन गई है।

दिलीप सांघवी ने अपने करियर में अपार सफलता हासिल की है। 14.3 बिलियन डॉलर के साथ, प्रसिद्ध फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें 2021 में भारत के 14वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में घोषित किया। 2022 तक, उनकी कुल संपत्ति $12 बिलियन है। उन्होंने अक्षय ऊर्जा, तेल और गैस में भी निवेश किया है।

उन्हें सीएनबीसी टीवी 18 द्वारा फर्स्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।
2011 में, उन्हें अर्न्स्ट एंड यंग वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर मिला।
2012 में, CNN IBN ने उन्हें इंडियन ऑफ द ईयर (बिजनेस) अवार्ड से सम्मानित किया।
उनकी फर्म, सन फार्मास्युटिकल्स को बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा कंपनी ऑफ द ईयर अवार्ड का श्रेय दिया गया।
फोर्ब्स द्वारा सन फार्मास्युटिकल्स को दुनिया की 100 सबसे नवीन कंपनियों में सूचीबद्ध किया गया था।
सन फार्मास्युटिकल्स को फ्रॉस्ट एंड सुलिवन इंडिया हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स में कार्डियोवैस्कुलर फार्मास्युटिकल कंपनी ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।
अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (AIMA) ने दिलीप को JRD TATA कॉर्पोरेट लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया।
दिलीप की संपत्ति 4.1 अरब डॉलर से बढ़कर 18 अरब डॉलर हो गई और अजीम प्रेमजी के स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते हुए दूसरे सबसे अमीर भारतीय के रूप में अपनी रैंक को स्थानांतरित कर दिया।
2014 में, उन्हें इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।


Share
- Advertisement -
Fuldeep Solanki
Fuldeep Solankihttp://banaskanthaupdate.com
Co-Founder - Managing editor, Banaskantha update

Latest news

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Related news

- Advertisement -
- Advertisement -
error: Content is protected !!